पंजाब सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षा 15 जुलाई तक टालने का ऐलान किया

9
पंजाब सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षा 15 जुलाई तक टालने का ऐलान किया
पंजाब सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षा 15 जुलाई तक टालने का ऐलान किया

कोरोना महामारी के चलते एक बार फिर से पंजाब में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षा टालने का ऐलान किया गया है। पंजाब सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षा 15 जुलाई तक टालने का ऐलान किया. Punjab universities final year exams postponed till July 15.

  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार (28 जून) को बड़ा एलान करते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगित करने की घोषणा की।
  • हालांकि इस पर अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा किसी भी समय जारी किए जाने वाली नई गाइडलाइन के अधीन होगा।
  • दरअसल, पंजाब के विश्वविद्यालयों ने 29 अप्रैल को यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार जुलाई 2020 में एग्जिट कक्षाओं की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था। यूजीसी ने तब घोषणा की थी कि वह स्थिति की फिर से समीक्षा करेगी। हालांकि, शैक्षणिक गतिविधियों, विशेष रूप से परीक्षाएं के करवाने के बारे में निर्णय, अभी भी यूजीसी ही लेगी।
  • मुख्यमंत्री बार-बार यह संकेत दे रहे हैं कि चूंकि पंजाब के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज यूजीसी से मान्यताप्राप्त / संबद्ध हैं, इसलिए परीक्षा का कोई भी निर्णय केवल भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन ही लिया जा सकता है।
  • बता दें कि कोरोना वायरस के बीच परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में कई तरह की चिंताएं थीं। इसी को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने यह फैसला लिया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह महसूस किया कि परीक्षाओं के सुरक्षित संचालन को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के मन से भ्रम को दूर करने की आवश्यकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here