अमरीका और ब्रिटेन ने रूस पर अंतरिक्ष में एंटी-सैटेलाइट हथियार लॉन्च करने का आरोप लगाया

11
USA and UK accuse Russia of launching anti-satellite weapon in space.
USA and UK accuse Russia of launching anti-satellite weapon in space.

अमरीका और ब्रिटेन ने रूस पर अंतरिक्ष में एंटी-सैटेलाइट हथियार लॉन्च करने का आरोप लगाया. USA and UK accuse Russia of launching anti-satellite weapon in space.

Russia Anti Satellite Weapon in Space

  • अमेरिका (America) और ब्रिटेन (UK) ने आरोप लगाया है कि इस महीने की शुरुआत में रूस की तरफ से अंतरिक्ष में एक एंटी-सैटेलाइट हथियार का परीक्षण किया गया. 
  • रूस ने अंतरिक्ष में एक बार फिर से एंटी सैटलाइट वेपन का प्रयोग क‍िया है। रूस के एक किलर सैटलाइट ने अंतरिक्ष में मिसाइल दागी है जिससे अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के साथ उसका तनाव काफी बढ़ गया है।
  • यह पहली बार है जब अमेरिका ने मॉस्को पर इस तरह के हथियार के परीक्षण का आरोप लगाया है. अमेरिका का कहना है कि यूएस स्पेस कमांड के पास सबूत है कि मॉस्को ने 15 जुलाई को एक अंतरिक्ष-आधारित एंटी-सैटेलाइट हथियार का परीक्षण किया था. यह टेस्ट एक और उदाहरण है कि अमेरिका और उसके सहयोगियों की अंतरिक्ष प्रणालियों के लिए खतरे वास्तविक, गंभीर हैं और बढ़ते जा रहे हैं.
  • ब्रिटेन के अंतरिक्ष निदेशालय के प्रमुख एयर वाइस मार्शल हार्वे स्मिथ ने रूस के परीक्षण पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा, ‘इस तरह के कदम अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए खतरा हैं और इनसे मलबे का जोखिम रहता है, जो उन उपग्रहों और अंतरिक्ष प्रणालियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिन पर दुनिया निर्भर करती है. लिहाजा, हम रूस से आह्वान करते हैं कि वह इस तरह के किसी भी परीक्षण से बचे’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here