सीरिया के अरब गैस पाइपलाइन में धमाका

0
30
Explosion at Arab gas pipeline leads to total blackout in Syria.

सीरिया के अरब गैस पाइपलाइन में धमाका: सीरिया से होकर गुजरने वाली अरब गैस पाइपलाइन (Arab gas pipeline) में जोरदार धमाके हुए, और पूरा देश ब्लैकआउट हो गया. हालांकि बाद में देश के बिजली घरों को दूसरी लाइन से जोड़कर बिजली आपूर्ति शुरू कर दी गई. Explosion at Arab gas pipeline leads to total blackout in Syria.

सीरिया के अरब गैस पाइपलाइन में धमाका
सीरिया के अरब गैस पाइपलाइन में धमाका

अरब गैस पाइपलाइन में हुए विस्फोट से सीरिया में बिजली गुल हो गई है। इस विस्फोट से शुरुआती संकेत मिल रहे हैं कि पाइपलाइन पर हमला किया गया है। देश के ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को राज्य द्वारा संचालित टेलीविजन को इसकी जानकारी दी है। अधिकारियों ने कहा कि ये विस्फोट राजधानी दमिश्क के उत्तर पश्चिम में स्थित सीरियाई कस्बे एड डुमायर और आद्रा के बीच हुआ है। 

Arab gas pipeline explosion caused Syria blackout
Arab gas pipeline explosion caused Syria blackout

सीरिया के ऑयल मंत्री अली घानम (Syrian oil minister Ali Ghanem) ने कहा कि ये धमाका आतंकी घटना की वजह से भी हो सकता है. हालांकि उन्होंने ज्यादा जानकारी नहीं दी. घानम ने कहा कि मौके पर विशेषज्ञों की टीम भेजी जा रही है.

सीरियाई कस्बों ऐड दमायर और एंदरा (Syrian towns of Ad Dumayr and Adra) के बीच में हुए. इसी पाइपलाइन से जॉर्डन से मिश्र तक गैस पहुंचाई जाती है. कुछ ऐसा ही हमला साल 2013 में विद्रोहियों ने किया था, जिसके बाद पूरे देश में ब्लैकआउट हो गया था.