भारत-चीन सीमा पर कर्नल और 2 जवान शहीद, Clash between Indo Chinese soldiers

6
भारत-चीन सीमा पर कर्नल और 2 जवान शहीद, Clash between Indo Chinese soldiers
भारत-चीन सीमा पर कर्नल और 2 जवान शहीद, Clash between Indo Chinese soldiers

Clash between Indo Chinese soldiers, Army colonel and two soldiers martyred in Galvan valley of Ladakh. भारत-चीन सीमा पर 45 साल बाद हिंसक झड़प / लद्दाख की गालवन वैली में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प में भारत के कर्नल और 2 जवान शहीद. चीन के सैनिकों के भी 5 मारे जाने और 11 घायल हुए.

  • चीन ने उल्टा भारत पर बॉर्डर क्रॉस करने का आरोप लगाया
    न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत एकतरफा कार्रवाई न करे, नहीं तो मुश्किलें बढ़ेंगी। चीन ने भारत पर बॉर्डर क्रॉस करने का आरोप लगाया है।
  • घटना सोमवार रात की है, जब गालवन वैली में दोनों देशों की सेनाएं तनाव कम करने की कोशिशें में लगी थीं
  • लद्दाख. भारत-चीन सीमा विवाद अब बड़े तनाव में तब्दील होता जा रहा है। सोमवार रात लद्दाख की गालवान वैली में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इसमें भारत के एक कर्नल और दो जवान शहीद हो गए। भारत-चीन सीमा पर 45 साल यानी 1975 के बाद ऐसे हालात बने हैं।
  • इस बार कोई गोली नहीं चली। सैनिकों के बीच पथराव हुआ। डंडों से एकदूसरे पर हमला किया गया। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में चीन की तरफ से भी 3 सैनिक मारे गए हैं।
  • Clash between Indo Chinese soldiers : बताया जा रहा है कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प डी-एक्सकेलेशन की प्रोसेस के दौरान हुई। डी-एक्सकेलेशन के तहत दोनों देशों के सेनाएं तनाव कम करने की कोशिश में हैं।
  • आर्मी की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘‘कल यानी सोमवार रात को गालवन वैली में डी-एक्स्केलेशन प्रोसेस चल रही थी, लेकिन तभी हिंसा हो गई। हमारे एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। अभी दोनों देशों की सेनाओं के सीनियर ऑफिसर तनाव कम करने के लिए मौके पर ही मीटिंग कर रहे हैं।’’थोड़ी देर बाद सेना ने दोबारा बयान जारी कर कहा कि हिंसक झड़प में दोनों तरफ के सैनिकों की जान गई है। सेना के सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के बीच अब मेजर जनरल लेवल की बातचीत चल रही है।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के चीफ और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मीटिंग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here